How to Apply for Duplicate Certificate | Get Certificate from BSEH

  apply-for-duplicate-certificate-bseh-bhiwani


हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा राज्य स्तर पर हर साल 10वीं, 12वीं कक्षा व डी0एड0 इत्यादि  की परीक्षाएं संचालित करवाई जाती है। इन परीक्षाओं के सफल संचालन होने उपरांत बोर्ड द्वारा इनका परिणाम घोषित करके प्रमाण-पत्र सम्बन्धित परीक्षार्थियों तक डाक के माध्यम से या अन्य साधनों से भिजवा दिए जाते है। अब सवाल यह उठता है कि यदि किसी परीक्षार्थी द्वारा यह प्रमाण-पत्र गुम हो जाता है या किसी कारण से नष्ट हो जाता है तो उस स्थिति में परीक्षार्थी बोर्ड से प्रमाण-पत्र की दूसरी काॅपी के लिए कैसे आवेदन करें, क्या यह प्रमाण-पत्र घर बैठे प्राप्त किया जा सकता है, आवेदन करने के लिए किन किन दस्तावेजों की जरुरत रहेगी एवं प्रमाण-पत्र की प्रति के लिए निर्धारित फीस क्या रखी गई है । आईये जानते है:-


    Get Certificate from Haryana Board

    हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं व 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण हुए परीक्षार्थियों को प्रमाण-पत्र व अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों को रि-अपीयर/फेल कार्ड उन द्वारा आवेदन करते समय उपलब्ध करवाएं पते पर भिजवा दिए जाते है। परन्तु यदि परीक्षार्थियों द्वारा यह प्रमाण-पत्र/रि-अपीयर/फैल कार्ड गुम कर दिया जाता है या नष्ट हो जाता है तो परीक्षार्थी घर से ऑनलाइन  आवेदन करके प्राप्त कर सकते है। परीक्षार्थी का यह प्रमाण-पत्र भविष्य में आगे पढाई करने के लिए दाखिला अथवा किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते समय काम आता है।

    How to apply online for Certificate

    हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से प्रमाण-पत्र की दूसरी/डुप्लीकेट प्रति के लिए सरकार के वेब पोर्टल सरल हरियाणा पर रजिस्टर करना होगा। बोर्ड द्वारा निर्धारित फाॅर्म जिसें भर कर ऑनलाइन अपलोड करना है उसका लिंक निचे उपलब्ध करवा दिया गया है। सरल पोर्टल पर सरकार द्वारा विभिन्न सर्विस उपलब्ध करवाई गई इन सर्विस का लाभ आप इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड होकर या नजदीकी सी.एस.सी. केन्द्र के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। आईये जानते है आवेदन करने की बिन्दूवार पूर्ण प्रक्रिया। 


    apply-for-duplicate-certificate-bseh-bhiwani


    1. आवेदन करने के लिए परिवार पहचान पत्र तैयार करवाना बेहद आवश्यक हैें क्योंकि इसके आधार पर ही आप आवेदन कर पाऐंगें। परिवार पहचान पत्र तैयार करने की प्रक्रिया आप निचे दिए गए लिंक से प्राप्त कर सकते है।  Create Family ID
    2. बोर्ड की वेबसाईट या दिए गए लिंक से बोर्ड द्वारा प्रमाण-पत्र प्राप्त करने हेतु जारी किए गए फाॅर्म को डाउनलोड करके प्रिंट कर लें। 
    3. निर्धारित फाॅर्म को निर्देशानुसार भरकर सक्षम अधिकारी से सत्यापित करवाएं। 
    4. हरियाणा सरकार के वेब पोर्टल सरल हरियाणा पर लाॅगिन करने के बाद सर्च बाॅक्स में Duplicate Certificate टाईप करें। 
    5. ऑनलाइन  फाॅर्म में अपनी परिवार पहचान पत्र संख्या दर्ज करें तथा उसे ओ.टी.पी. से वेरिफाई करवाएं। 
    6. ऑनलाइन  फार्म में परीक्षा से सम्बन्धित मांगी गई जानकारी भर कर सबमिट करें । 
    7. इसके बाद सत्यापित करवाए गए फाॅर्म को संलग्न/अपलोड करें। 
    8. सरल पोर्टल पर ऑनलाइन  फाॅर्म भरने व दस्तावेज अपलोड करने बाद निर्धारित फीस का भुगतान करें।

    Download Duplicate Certificate Form

    Click Here for English Version: Application Form (English)

    Click Here for Hindi Version: Application Form(Hindi)

    How to verify Duplicate Certificate Form

    बोर्ड की अधिकारिक वेबसाईट व लिंक से प्रिन्ट किए गए आवेदन फार्म को भरने के बाद उसे सत्यापित करवाना आवश्यक है। नियमित परीक्षार्थियों को अपना फार्म उस विद्यालय के प्राधानाचार्य/मुख्याध्यापक से सत्यापित करवाना होगा जिस स्कूल से परीक्षार्थियों द्वारा उस परीक्षा के लिए पढाई की गई है। यहां नियमित परीक्षार्थियों से मतलब है जो बच्चे किसी सरकारी स्कूल या मान्यता प्राप्त स्कूल से पढाई कर रहे हों। इसके अतिरिक्त 10वीं व 12वीं के आॅपन स्कूल परीक्षा के बच्चें किसी भी सरकारी स्कूल से इस आवेदन फाॅर्म को सत्यापित करवा सकते है। इसके अतिरिक्त डी.एड. के छात्र अध्यापक अपना आवेदन फाॅर्म सम्बन्धित संस्था से सत्यापित करवा कर सबमिट करें।

    Fees of Duplicate Certificate

    हरियाणा बोर्ड द्वारा प्रमाण-पत्र प्राप्त करने की फीस मुल रुप से 500/- रुपये निर्धारित की गई जबकि दस्ती तौर पर प्रमाण-पत्र प्राप्त करने की फीस 800/- रुपये प्रति प्रमाण-पत्र के हिसाब से निर्धारित है। प्रमाण-पत्र की पहली, दूसरी व तीसरी प्रति प्राप्त करने की बनती फीस वेब पोर्टल द्वारा दर्शाई जाएगी। 

    How to Apply for Duplicate Certificate | Get Certificate from BSEH

    Track your status of Duplicate Certificate

    सरल पोर्टल पर फीस का भुगतान करने के बाद, पोर्टल द्वारा एक नम्बर जारी किया जाएगा जिसे आपके मोबाईल और ई.मेल. पर भेजा जाएगा। इस नम्बर से आप आपके प्रमाण-पत्र को टरक करके सकते है। इसके अतिरिक्त यदि आपके आवेदन फाॅर्म में किसी तरह की गलती है तो बोर्ड द्वारा आपको मोबाईल/ई.मेल. इत्यादि के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा इसलिए परिवार पहचान पत्र तैयार करवाते समय अपना ही मोबाईल व ई.मेल. दर्ज करवाएं।

    Get duplicate HTET Certificate 

    हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वी, 12वीं, व डी.एड. की परीक्षाओं के अतिरिक्त हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन सरकार के निर्देशानुसार समय समय पर करवाया जाता है। इस परीक्षा के प्रमाण-पत्र केवल उत्तीर्ण हुए परीक्षार्थियों को पंजीकृत डाक के माध्यम से उनके द्वारा आवेदन फाॅर्म में भरें गए पते पर भेज दिए जाते है। 
    किसी परीक्षाथी द्वारा यह प्रमाण-पत्र गुम/नष्ट हो जाने की स्थिति में उपर बताई गई प्रक्रिया अनुसार प्रमाण-पत्र की दूसरी/डुप्लीकेट प्रति के लिए आवेदन करें। भ्म्ज् के प्रमाण-पत्र के लिए आप आवेदन-फार्म का सत्यापन, किसी भी सरकारी स्कूल/काॅलेज के प्राधानाचार्य/मुखिया से करवा सकते है।


    FAQ

    1.आवेदन करने की कितनी फीस है ?
    आवेदन करने की कोई फीस नहीं है। केवल प्रमाण-पत्र प्राप्त करने की फीस बोर्ड द्वारा निर्धारित की गई है।
    2.प्रमाण-पत्र की दूसरी प्रति के लिए भी क्या यहीं प्रक्रिया है ?
    प्रमाण-पत्र की दूसरी प्रति प्राप्त करने के लिए प्रार्थी द्वारा निर्धारित आवेदन-पत्र सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित करवाने के अतिरिक्त सलंग्न प्रोफोर्मा पर Undertaking भी देनी होगी, जिसमें उन सभी तथ्यों का हवाला देना होगा जिसके कारण उसे  प्रमाण-पत्र की दूसरी प्रति लेनी आवश्यक है। इसमे  प्रमाण-पत्र की पहली प्रति गुम होने /चोरी होने  व नष्ट होने के कारण सहित कुल 800/- रूपये सामान्य शुल्क ऑनलाइन भरना होगा।
    3.प्रमाण-पत्र की तीसरी प्रति के लिए प्रक्रिया ?
    प्रमाण-पत्र की तीसरी प्रति लेने के लिए जो औपचारिकताएं दूसरी प्रति लेने के लिए आवश्यक हैं वे सभी पूर्ण करनी होगी और इनके अतिरिक्त, यदि दूसरा अनुलिपि प्रमाण-पत्र चोरी हो गया है या गुम हो गया है तो उसके लिए एफ.आई.आरभी दर्ज करवानी होगी जिसकी एक प्रति आवेदन-पत्र के साथ सलंग्न करनी होगी । अनुलिपि प्रमाण-पत्र की तीसरी प्रति के लिए  500/-रूपये अतिरिक्त शुल्क सहित कुल 1000/-रूपये सामान्य शुल्क ऑनलाइन  भरना होगा।
    क्या प्रमाण-पत्र की तीसरी प्रति प्राप्त करने के बाद भी आवेदन किया जा सकता है? 
    अनुलिपि प्रमाण-पत्र की तीसरी प्रति जारी करने के बाद अन्य अनुलिपि प्रमाण-पत्र जारी नहीं किया जायेगा, परन्तु किन्हीं विशेष परिस्थितियों  मे यदि अध्यक्ष महोदय निर्णय करें कि केस वास्तविक और वाजिब है तो उस अवस्था में प्रार्थी द्वारा प्रमाण-पत्र की तीसरी प्रति लेने  के लिए जो औपचारिकताए आवश्यक है उन सभी को पूर्ण करना होगा  और अध्यक्ष महोदय के स्पष्ट आदेशों  के बाद अनुलिपि प्रमाण-पत्र की चैथी प्रति जारी की जा सकेगी।
    क्या कोई अन्य व्यक्ति किसी का प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकता है? 
    कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति की ओर से न तो प्रार्थना-पत्र दे सकता है और न ही अन्य व्यक्ति का प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकता है। प्रमाण-पत्र रजिस्टर्ड डाक द्वारा भेजा  जाता है।
    प्रमाण-पत्र प्राप्त न होने पर कहां शिकायत की जा सकती है ?
    एक मास के अन्दर प्रमाण-पत्र प्राप्त न होने की अवस्था में प्रार्थी द्वारा सहायक सचिव (प्रमाण-पत्र), हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी को ई-मेल ascer@bseh.org.in के माध्यम से लिखना चाहिए और अपने उक्त पत्र में अपना नाम, अनुक्रमांक, परीक्षा का वर्ष एवं महीना, जिला और शुल्क की रसीद संख्या  भी लिखना चाहिए ताकि शीघ्र कार्यवाही की जा सके।
    अन्य राज्यों के प्रार्थी प्रमाण-पत्र कैसे प्राप्त कर सकते है?
    अन्य राज्यो  के प्रार्थी को अनुलिपि प्रमाण-पत्र के लिए, आवेदक  को ऑफ लाईन माध्यम से दो  पहचान-पत्र/निवास प्रमाण-पत्र की प्रति के साथ प्रार्थना-पत्र जमा करना/भेजना होगा एवं आवश्यक शुल्क दस्ती जमा किया जा सकता है या सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी के नाम डिमांड  ड्राफ्ट के माध्यम से जमा किया जा सकता है 
    हरियाणा बोर्ड को भिवानी कब स्थापित किया गया था ?
    रियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की स्थापना सन् 1969 में की गई थी, उस समय शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय चंडीगढ में हुआ करता था लेकिन सन् 1981 में तत्कालीन सरकार द्वारा इसे भिवानी जिले में स्थापित कर दिया गया।

    Post a Comment

    0 Comments